सोमवार, 25 सितंबर 2017

20 साल पहले पत्थर चट्टी रामलीला कमेटी की रामलीला प्रस्तुति की कुछ झलकियां

**20 साल पहले ऐसे ही हुई थी  पत्थर चट्टी की रामलीला इलाहाबाद की पत्थर चट्टी रामलीला कमेटी आज एशिया की सबसे बड़ी रामलीला कमेटी है । एक लंबा वक्त गुजर गया इसे रामलीला के प्रति पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करते हुए । मुझे याद है कि सन 2000 में मैंने इस रामलीला कमेटी के लिए पहली बार 20 घंटे की रामलीला लिखी थी । एक अलग तरह का अनुभव था वह मेरा । पहली बार की प्रस्तुति की राम भक्तों ने बहुत सराहना की । इसके बाद के वर्ष में मैंने अपने ही लिखे रामलीला के आलेख को निर्देशित भी किया । इस रामलीला में लगभग 100 कलाकार अभिनय कर रहे थे और एक बड़ी टीम नेपथ्य मे थी । आज यह रामलीला कमेटी अपनी प्रस्तुति में हाईटेक हो चुकी है । यह रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण का ऑडियो ट्रैक पर रामलीला की प्रस्तुति कर रही है जिसे लोग खूब पसंद कर रही हैं । दिन गुजर जाते हैं पर यादें रह जाती है । मुझे आज से 20 साल पहले की पत्थर चट्टी की रामलीला की कुछ तस्वीरें मिल गई तो मन किया कि आप के साथ इसे साझा करू। ं यह यादें हमारी धरोहर है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैं पत्थर चट्टी रामलीला कमेटी के नींव के पत्थरों में लगा एक छोटा सा पत्थर हूं । यह मेरे लिए गर्व की बात है ।
** अजामिल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें